जंगल को बचाओ ।

                    हेल्लो दोस्तों में आपका दोस्त प्रमाद ।

    तो दोस्तों आज आपको में जंगल और नेचर को हम लोग कैसे इस घरती से विलुप्त होने से बचाए इस के बारेमे समज ते है . 
                      दोस्तों हम आज एक ऐसे टोपिक की बात कर रहे है जो हमारी जिंदगी ही नहीं बल्कि हमारी आने वाली पीढ़ियों के ओर उनकी भी पीढ़ियों के लिये जान ने लायक है,
 जंगल को बचाओ । 

Https://www.goodthings2.com

                आज कल लोगो ने अपनी जिंदगी शहरों में बसाली है और इंसान दिन प्रतिदिन की अपनी सहूलियत के लिये पेड़ पौधो को काट रहा है . जिस से न सिर्फ हम इंसान बलकी इस धरती के हर एक जीव को आज तकलीफ होने लगी है और इस का सिर्फ एक ही कारणहै दोस्तो के धरती पर से जंगलो को बोहोत तेजिसे कातेजारहे है। 
                     ओर दोस्तो क्या आपने ये गौर किया है कि आज कल वातावरण में भी कुछ ना कुछ परिवर्तन कभी भी आजाता है इसका कारण क्या होसकता है बताइए पहले के टाइम में जब शीत ऋतु होती थी तो सिर्फ ठण्ड पड़ती थी लेकिन आजकल तो ठंड़ी में भी गर्मी और गर्मी में बारिश होजाती है . 
                 ओर इसका कारण ये है कि हम लोग जो ये जंगलों की ओर पर्यावरण का सफाया कर रहे है ना इस लिए । जब इंसान जंगलो में रहता था तब वो जंगलों की बोहोत सराहना करता था लेकिन जबसे इंसानों ने शहरों का रुख किया है तबसे उसने जंगलों को मानो कोई अहमियत ही नही दी, दोस्तो मानता हु के शहरों में जाना और आने आपको शहरी जिंदगी में ढाल ना अच्छी बात है मगर आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि जिस शहरों में हम बैठ कर शुद्ध हवा पानी की अपेक्षा करते है वो जंगलों से पूरी होती है . 
               मेरे प्यारे दोस्तों अगर जंगल ही नही रहेंगे तो हम लोग हवा पानी और अच्छे वातावरण की आशा भी कहासे करेंगे ।
 जंगल को बचाओ । 


               आज कल लोग अपने अपने तरीको से ग्लोबल वॉर्मिंग की बात करते हैं और बड़े बड़े केम्पेन चला ते है जंगलों को बचाओ पर्यावरण बचाओ लेकिन क्या इस का जरासाभि इफेक्ट लोगो पर पड़ता है दोस्तों 
नही दोस्तों सिर्फ लोगोंकी बात छोडो हम पर कितना पड़ता है ये आप ने कभी गौर कियाहै ? 
            में जानतहूँ दोस्तों नही किया है क्यों कि हमे अपनी शहर की चकाचौंध जिंदगी और अपनी छोटीसी मोबाइल लाइफ से फुरसत ही नही है हेना दोस्तों ।
           लेकिन इस से इफेक्ट तब पड़ेगा कि जब हमे ज़हरीली हवामें सांस लेनी पडेगी ओर हमें नाही शुद्ध वातावरण मिलेगा हमारी सांसे तरस जाएगी एकबून्द बारिश के लिए तब जाके इंसान की आंख खुलेगी ओर दोस्तों वोदिन दूर नही है अगर हम ने समय रहते ध्यान नहीं दिया तो।
                 जिहा दोस्तों हमे समय रहते नासिर्फ दुसरो के लिए बल्कि अपने लिए अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिये जंगलो को बचाने की कोशिश करनी चाहिये और ये कैसे करना है ये आपको कुछ इस तरह समझ ना चाहिए.
 जंगल को बचाओ । 

             1/  तो हमें जंगलो को काटने का काम बंद ही करदेना है जंगल को जितना मील पाए उतना संरक्षण देना चाहिए जिस से अवैध तरिकोसे जंगलों की कटाई ना हो सके दोस्तों हमें ये कदम खास उठाना है क्योंकि आजकल जंगलों की कटाई अवैध तरिकोसे ही होती है तो ये हमे बंद करवाना होगा ।
           2/   बात ये है कि हमे अपने रहने और अपनी मील फेक्ट्री या जंगलोसे बोहोत दूर बनवाने चाहिए जिस से की अगर हम जंगल से दूर रहेंगे तो जंगलों में रहने वाले जंगली जानवर भी उसमे फल फूल सके ओर उनको हमसे ओर हमे उनसे कोई खतरा न हो क्योंकि जंगली जीव भी एक तरहा से जंगल की जान ही होते हैं 
ओर हमे अपनी केमिकल फेक्ट्री यो को भी जंगलोसे दूर इसलिए बनानी चाहिए क्योंकि फेक्ट्री मेसे निकलने वाले केमिकल युक्त पानी से जंगल और उसमें रह ने वाले जीवों को प्रभावित करता है और फिर उस से निकलने वाली जहरी ली हवा से वातावरण भी बोहोत प्रभावित होता है. 
         दोस्तो येतो थी वोबते जो आपको क्या नही करना जंगलो को बचाने के लिए । अब हम जानेंगे कि आपको ओर हमें क्या करना चाहिए जंगल को बचाने और उसको साराह ने के लिए ।
 जंगल को बचाओ । 

         1/   तो आप को आने अपने खाली पड़े इलाको में कोई ना कोई पेड़ पौधे लगाने पड़ेंगे जिस से की वह जगह पर धीरे धीरे हरियाली हो जाए गी दोस्तों इस से कोई जंगल तो नहीं हो जाता लेकिन बंजर ओर खाली जगह पर पेड़ पौधे लगाने से हरियाली तो होंगी ही अब सोचो के ऐसा बोहोत सारे लोगों के द्वारा किया जाए तो कितने सारे पेड़ पौधे खड़े हो जाएंगे, तो क्या वो जंगल से कम थोडी लगेंगे. 
 2/  अब हैम ये करेंगे कि अपने आस पास के लोग ओर जितने भी हमारे करीबी दोस्तों और संबंधि ओ को जंगल और जंगली जोवो की महत्वता संमजानी है  देखिए दोस्तों इस से भी कोई जंगल तो खड़ा नही हो जाएगा लेकिन लोगो को पता तो चलेगा की ये जो अच्छी चीज है और इस को हमे करना चाहिए.  
      ओर दोस्तो इसकी इफेक्ट जरूर आएगी और सबलोग आपकी ही तरहा सोचेंगे जिस से हम ओर आप जंगलो को बचाने में कामयाब हो जाएंगे . 
       जिस से हम ओर आने वाली पीढ़ी अच्छी आबोहावा में ओर वातावरण में रह सके दोस्तो जंगल और जंगली जीवो की सराहना करे उनसे परहेज ना करे 
क्योंकि वह है तो आप ओर में ओर सारि दुनिया है . 
              दोस्तो अगर आपको मेरी दीगई जानकारी आ नही लगे तो लाइक ओर कॉमेंट जरूर करना.. 


               
                 
               


Post a Comment

8 Comments

neha katiyar said…
Well said,
Please visit my blog
https://kidscricketcoaching.blogspot.com/2020/06/episode-21-to-know-basics-of-bowling.html
Technology said…
Great site with good content.. you can visit my site https://flippstack.com
lyricsmintss said…
In this blog I get a great post please also visit my blog I post a great content https://lyricsmintss.com/dodge-kaali-harman-lahoria/
kashif said…
In this blog I get a great post please also visit my blog I post a great content https://techkashif.com/mumbai-girls-whatsapp-group-links-3/
Anjali Guntuk said…
Very nice content shared by this blog just awesome.Algo Trading